NMDC Recruitment 2023 : 174 रिक्तियां, पोस्ट, आयु सीमा, योग्यता और आवेदन कैसे करें

NMDC Recruitment 2023 : 174 रिक्तियां, पोस्ट, आयु सीमा, योग्यता और आवेदन कैसे करें

NMDC Recruitment 2023 : NMDC लिमिटेड, बालादारोन ओर माइन किरंदुल कॉम्प्लेक्स ने हाल ही में 1961 के अपरेंटिसशिप अधिनियम के तहत ग्रेजुएट अपरेंटिस, तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस और ट्रेड अपरेंटिस के लिए वॉक-इन इंटरव्यू के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। योग्य उम्मीदवार जिनके पास आवश्यक योग्यता है। वॉक-इन-इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं। एनएमडीसी भर्ती 2023 आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, फिटर, वेल्डर, मैकेनिक डीजल, मैकेनिक मोटर वाहन, सीओपीए, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, खनन इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षुता प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए साक्षात्कार आयोजित किए जा रहे हैं। , रेडियोग्राफी, और फार्मास्युटिकल साइंस।

जिन उम्मीदवारों ने मई 2020 में या उसके बाद अपनी योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे शिक्षुता प्रशिक्षण से गुजरने के पात्र हैं। एनएमडीसी भर्ती 2023 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, शिक्षुता प्रशिक्षण के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, और 31 मार्च 2023 तक अधिकतम आयु 30 वर्ष है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों का चयन निर्धारित कोटा के अनुसार होगा। 1961 के शिक्षु अधिनियम के तहत सरकार द्वारा। शिक्षुता प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष होगी, और योजना प्रशिक्षण पूरा होने पर किसी भी रोजगार की गारंटी नहीं देती है।

बाटा क्लब एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, बीआईओएम में वॉक-इन इंटरव्यू सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। किरंदुल कॉम्प्लेक्स, किरंदुल, जिला-दंतेवाड़ा (सीजी) -494556। साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण कराने के लिए दोपहर 1:00 बजे से पहले साइट पर पहुंच जाना चाहिए। उम्मीदवारों को पासपोर्ट आकार की तस्वीरों के साथ अपना बायोडाटा लाना होगा और सत्यापन के लिए मूल रूप से जन्मतिथि, योग्यता और जाति के प्रमाण के लिए अनुरोध करना होगा और जमा करने के लिए प्रत्येक की एक प्रति जमा करनी होगी। आवास और खर्च 1961 के शिक्षुता अधिनियम के अनुसार होगा।

NMDC Recruitment 2023

Post Name and Vacancies for NMDC Recruitment 2023:

As per NMDC Recruitment 2023 official notification, the post name and vacancies is given below:

NMDC Recruitment 2023 के लिए आयु सीमा:

NMDC Recruitment 2023 आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, शिक्षुता प्रशिक्षण के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, और 31 मार्च 2023 तक अधिकतम आयु 30 वर्ष है।


NMDC Recruitment 2023 के लिए पात्रता:

NMDC लिमिटेड, बालदारों ओर माइन किरंदुल कॉम्प्लेक्स द्वारा प्रस्तावित शिक्षुता प्रशिक्षण के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

उन्हें शिक्षुता अधिनियम 1961 के तहत कहीं और किसी शिक्षुता प्रशिक्षण से गुजरना नहीं चाहिए था या वर्तमान में नहीं होना चाहिए। उन्हें मई 2020 के दौरान या उसके बाद योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार की आयु 31.03.2023 तक 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों का चयन सरकार द्वारा अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत निर्धारित कोटा के अनुसार किया जाएगा। आरक्षित श्रेणियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में लागू नियमों के अनुसार छूट है।

NMDC Recruitment 2023 आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों के लिए यह ध्यान रखना आवश्यक है कि चयन प्रक्रिया के दौरान तथ्यों को छिपाने से किसी भी स्तर पर अयोग्यता हो सकती है। इसके अलावा, शिक्षुता प्रशिक्षण योजना प्रशिक्षण पूरा होने के बाद किसी भी रोजगार की गारंटी नहीं देती है। शिक्षुता प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष की होगी। चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण शुरू करने से पहले सत्यापन के लिए अपने मूल दस्तावेज जमा करने होंगे और एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

NMDC Recruitment 2023 के लिए आवेदन कैसे करें:

NMDC Recruitment 2023 आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, बैलाडीला आयरन ओर माइन किरंदल कॉम्प्लेक्स में अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा, जो बाला क्लब और प्रशिक्षण संस्थान, किरंदुल, जिला-दंतेवाड़ा में आयोजित किया जाएगा। सीजी) 49455 । साक्षात्कार सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा, और उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए दोपहर 01:00 बजे से पहले साक्षात्कार स्थल पर पहुंचना होगा। साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को किसी भी टाडा की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी।

उम्मीदवारों को अपने बायोडाटा के साथ पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ और आवश्यक प्रमाण पत्र जैसे 10 वीं पास प्रमाण पत्र, योग्यता, और जाति प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए मूल रूप में लाना होगा, और साक्षात्कार से पहले जमा करने के लिए स्व-प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करनी होगी। ट्रेड अपरेंटिस के वॉक-इन-इंटरव्यू में उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को www.apprenticeshipindia.gov.in पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना होगा, जबकि ग्रेजुएट अपरेंटिस और तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस के वॉक-इन-इंटरव्यू में उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को पंजीकरण कराना होगा। स्वयं www.mhrdnats.gov.in पोर्टल पर।

उम्मीदवारों के लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैलाडीला आयरन ओर माइन किरांडल कॉम्प्लेक्स अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पूरा होने के बाद किसी भी रोजगार की गारंटी नहीं देता है, और स्टाइपेंड का भुगतान अप्रेंटिसशिप अधिनियम 1961 के अनुसार किया जाएगा। अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण अवधि के दौरान आवास और भोजन की व्यवस्था द्वारा की जानी चाहिए। अपरेंटिस प्रशिक्षु स्वयं। अंत में, वॉक-इन इंटरव्यू के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को उस समय सीजी सरकार के नियमों और विनियमों के अनुसार COVID-19 दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।