MP Mahila Suraksha Yojana 2023 | Ladli Behna yojna | ladli Laxmi yojana | Mukhyamantri kanyadan yojna | Complete application details

MP Mahila Suraksha Yojana 2023: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना योजना की अनंतिम सूची ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दी है। आप आसानी से MP Ladli Behna Yojana 2023 को डाउनलोड कर सकते है। मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना अनंतिम सूची को आवेदक अपने मोबाइल नंबर के द्वारा डाउनलोड कर सकते है।

MP Mahila Suraksha Yojana 2023 | Ladli Behna yojna | ladli Laxmi yojana | Mukhyamantri kanyadan yojna | Complete application details

Ladli Behna Yojana के लिए प्रदेश भर की 1 करोड़ 25 लाख 23 हजार 437 महिलाओं ने फॉर्म भरा है। विभाग द्वारा 1 मई 2023 को अनंतिम सूची जारी की गई है। इस सूची को ऑनलाइन माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है इसके अलावा विभाग द्वारा इसे ग्राम पंचायत और वार्ड कार्यालयों में भी चस्पा किया जायेगा।

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की अब तक की सबसे बड़ी योजनाओ में से एक मानी जा रही है। MP Ladli Behna Yojana के अंतर्गत 23 से 60 वर्ष की पात्र महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रति माह 10 तारीख को 1000 रूपये दिए जायेंगे।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 अनंतिम सूची डाउनलोड (mp ladli behna yojana 2023 list download) करने के लिए आपको निचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/home.aspx पर जाना है।
  • यहाँ आपको मेनू बार में अनंतिम सूची का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।
  • अब दिखाई दे रहे पेज पर आपको मोबाइल नंबर एंटर करना है साथ ही वह दिखाई दे रहे कैप्चा को एंटर करना है।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, इसे दर्ज करना है।
  • अब आप किसी भी जिले की लिस्ट डाउनलोड कर सकते है।
  • अब आपके सामने अनंतिम सूची दिखाई देगी।
  • आप निचे दी गई अनंतिम सूची की डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी चेक कर सकते है।

अनंतिम सूची चेक करे

आपत्ति दर्ज कैसे करे?

अब 1 मई 2023 को मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास कार्यालय द्वारा सभी ग्राम पंचायत और वार्ड कार्यालय में अंतरिम सूची लगाई जाएगी। 1 मई के बाद जो आपत्तिया दर्ज की जाएगी, उनका निराकरण 15 से 30 मई 2023 तक किया जायेगा। इसके बाद 31 मई 2023 को अंतिम सूची जारी की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी इस अंतिम सूची में शामिल महिलाओं को ही इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा और 10 जून 2023 को इनके खाते में 1000 रूपये ट्रांसफर किये जायेंगे। आपत्ति दर्ज करने से पहले निचे दिए गए बिन्दुओ का ध्यान रखे।

  • आपत्ति दर्ज करने से पूर्व आपत्ति संबधित दस्तावेज तैयार रखे, दस्तावेज का अधिकतम साइज 5 MB और दस्तावेज का प्रकार .pdf होना चाहिए ।
  • आपत्ति करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है, सिस्टम द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर ओ.टी.पी भेज कर मोबाइल नंबर सत्यापित किया जाएगा।
  • एक दिन में एक मोबाइल नंबर से अधिकतम 5 आपत्तियाँ दर्ज की जा सकेंगी ।
  • समिति द्वारा आपत्ति के निराकरण करने के पश्चात् आप पोर्टल (https://cmladlibahna.mp.gov.in/) पर अपने सत्यापित मोबाइल नंबर से लॉगिन कर आपत्ति की स्थिति देख सकेंगे।
  • केवल आवेदिका की पात्रता सम्बन्धी आपत्ति ही दर्ज की जा सकेंगी |
  • पोर्टल पर तकनीकी सम्बंधित समस्या के लिए हेल्पडेस्क नंबर “0755-2700800” पर संपर्क करें।

आपत्ति दर्ज करे

MP Mahila Suraksha Yojana 2023

MP Mahila Suraksha Yojana 2023 के लिए कुछ योजनाएँ इस प्रकार हैं:

मुख्यमंत्री महिला सुरक्षा योजना : इस योजना का उद्देश्य उन महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो हिंसक अपराधों, जैसे बलात्कार, एसिड हमलों या घरेलू हिंसा की शिकार हैं। यह बचे लोगों को मुआवजा, चिकित्सा सहायता और कानूनी सहायता प्रदान करता है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना : हालांकि विशेष रूप से सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित नहीं किया गया है, यह योजना मध्य प्रदेश में बालिकाओं के कल्याण को बढ़ावा देती है। यह लड़की की शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और विवाह के लिए वित्तीय सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करता है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करने में मदद करता है और लड़कियों की शादी के दौरान उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करता है।

बेटी बचाओ अभियान : यह गिरते बाल लिंग अनुपात को संबोधित करने और बालिकाओं के मूल्य को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। यह लिंग आधारित भेदभाव, कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और लड़कियों की शिक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

वन-स्टॉप सेंटर (सखी) : वन-स्टॉप सेंटर एक केंद्र प्रायोजित योजना है जो घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न और उत्पीड़न सहित हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एकीकृत सहायता सेवाएं प्रदान करती है। ये केंद्र चिकित्सा, कानूनी और परामर्श सहायता के साथ-साथ अस्थायी आश्रय और पुनर्वास सेवाएं प्रदान करते हैं।

महिला हेल्पलाइन (181) : महिला हेल्पलाइन संकट में महिलाओं के लिए एक टोल-फ्री 24×7 आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर है। यह हिंसा, उत्पीड़न या किसी भी प्रकार के भेदभाव का सामना करने वाली महिलाओं को तत्काल सहायता, परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान करता है।

महिला शक्ति केंद्र : इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को उनके कौशल, आजीविका के अवसरों और समग्र कल्याण में सुधार के लिए सूचना, ज्ञान और संसाधन प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है। यह लिंग आधारित हिंसा को संबोधित करने और महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

कृपया ध्यान दें कि सितंबर 2023 में कटऑफ के बाद से इन योजनाओं की उपलब्धता और विवरण बदल सकते हैं या नई योजनाएं शुरू की जा सकती हैं। सबसे सटीक और अद्यतित के लिए आधिकारिक सरकारी स्रोतों या हाल के अपडेट की जांच करने की सलाह दी जाती है। मध्यप्रदेश में महिला सुरक्षा योजनाओं की जानकारी।

Mp ladli Laxmi yojana 2023


मध्य प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना भारत में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य बालिकाओं को सशक्त बनाना और उनकी रक्षा करना, उनकी शिक्षा सुनिश्चित करना और उनके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या जैसे मुद्दों का मुकाबला करना, बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देना और उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करना है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत, सरकार योग्य बालिकाओं और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता और लाभ प्रदान करती है। ये है योजना की पूरी जानकारी:

पात्रता मापदंड:

बालिका मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
लड़की का जन्म 1 जनवरी 2006 या उसके बाद होना चाहिए।
सरकार द्वारा निर्धारित परिवार की वार्षिक आय एक विशिष्ट सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए।
लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ:

जन्म अनुदान: रुपये का एक बार का अनुदान। बालिका के जन्म पर 6,000 प्रदान किया जाता है, जिसका उपयोग उसके कल्याण के लिए किया जा सकता है।
छात्रवृत्ति: रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति। 2,000 कक्षा 6 में पढ़ने वाली लड़कियों को प्रदान किया जाता है।
वार्षिक अनुदान: कक्षा 6 से शुरू, रुपये का वार्षिक अनुदान। कुछ मानदंडों को पूरा करने के अधीन, 12 वीं कक्षा तक पहुंचने तक लड़की को 2,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।
एकमुश्त राशि: 12 वीं कक्षा पूरी करने और 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, रु। की एकमुश्त राशि। लड़की को उसकी उच्च शिक्षा या शादी के खर्च के लिए 1 लाख रुपये दिए जाते हैं।


आवेदन की प्रक्रिया:

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:
लाडली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या अपने जिले में निकटतम महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय से संपर्क करें।
योजना के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें।
फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें, जिसमें बालिका का नाम, जन्म तिथि, आवासीय पता, पारिवारिक आय आदि शामिल हैं।
आवश्यक दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण, आय प्रमाण पत्र आदि संलग्न करें।
संबंधित कार्यालय में सहायक दस्तावेजों के साथ पूरा आवेदन पत्र जमा करें।
अधिकारी प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करेंगे और आवेदन को संसाधित करेंगे।
यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो पात्रता मानदंड के अनुसार योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
मध्य प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में नवीनतम जानकारी, आवेदन पत्र और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क करने या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

Mukhyamantri kanyadan yojna 2023 मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

जिसका उद्देश्य लड़कियों की शादी में सहायता करना या शादियों के दौरान वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ये योजनाएँ एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकती हैं, इसलिए सबसे सटीक और अद्यतित जानकारी के लिए अपनी संबंधित राज्य सरकार से जाँच करना महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : भारत के कई राज्यों ने अलग-अलग नामों से योजनाएं शुरू की हैं, जैसे “मुख्यमंत्री कन्यादान योजना” या “मुख्यमंत्री कन्यादान योजना।” ये योजनाएं आम तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के दौरान वित्तीय सहायता या लाभ प्रदान करती हैं।

लाभ : इस तरह की योजनाओं द्वारा दिए जाने वाले लाभों में शादी से संबंधित खर्चों जैसे आवश्यक सामान, गहने, कपड़े खरीदने या शादी समारोह आयोजित करने के लिए वित्तीय सहायता शामिल हो सकती है। विशिष्ट लाभ और पात्रता मानदंड विशेष राज्य और योजना के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

योग्यता : इन योजनाओं के लिए पात्रता मानदंड आमतौर पर आय स्तर, निवास और लड़की की उम्र जैसे कारकों पर आधारित होते हैं। आम तौर पर, परिवार की आय लाभों के योग्य होने के लिए एक निश्चित सीमा से नीचे गिरनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया : इन योजनाओं के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपनी संबंधित राज्य सरकार या समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आवेदन पत्र और दिशानिर्देश आमतौर पर इन वेबसाइटों पर उपलब्ध होते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप आवश्यक आवेदन पत्र प्राप्त करने और उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करने के लिए निकटतम सरकारी कार्यालय, जैसे कि जिला कलेक्टर कार्यालय या समाज कल्याण विभाग में जा सकते हैं।

याद रखें, ऐसी योजनाओं का विशिष्ट विवरण और उपलब्धता अलग-अलग हो सकती है, इसलिए किसी भी विशिष्ट योजना के बारे में सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक सरकारी वेबसाइटों को देखना या अपने राज्य में संबंधित अधिकारियों से संपर्क करना आवश्यक है।

महत्वपूर्ण योजना महत्वपूर्ण लिंक
Cg Latest RojgarLink
Cg Rojgar Niyojan Samachar In HindiLink
Cg Rojgar Niyojan TodayLink
Chhattisgarh Rojgar MelaLink
E-Rojgar Panjiyan 2023Link
Rojgar Karyalay 2023 | Rojgar Registration,Registration form,Registration form online freeLink
Rojgar Sahayak 2023 | सरकारी भर्ती,वेतन, योग्यता, कार्यो की आवशयक जानकरीLink
Sarkari Result 2023: Latest Updates and Information on Government Job Exams and ResultsLink
छग रोजगार समाचारLink
रोजगार और नियोजन छत्तीसगढ़Link
रोजगार नियोजनLink