CSIR Recruitment : केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय विभाग में निकली सरकारी नौकरी भर्ती

CSIR Recruitment : केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय विभाग में निकली सरकारी नौकरी भर्ती

केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन सीएसआईआर- भारतीय रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान ने वैज्ञानिक, वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रधान वैज्ञानिक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के जरिए कुल 20 पदों को भरा जाएगा। इनमें से वैज्ञानिक, वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रधान वैज्ञानिक के लिए क्रमशः 16, 2 और 2 पद हैं। आवेदन मिलने की अंतिम तिथि तक वैज्ञानिक, वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रधान वैज्ञानिक पदों के लिए अधिकतम आयु क्रमशः 32, 37 और 45 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट मिलेगी। अभ्यर्थी lict.res.in पर लॉगिन कर 31 जनवरी (शाम 6 बजे) तक आवेदन कर सकते हैं।

15 फरवरी अंतिम तिथि

CSIR Recruitment : केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय विभाग में निकली सरकारी नौकरी भर्ती

अभ्यर्थी आवेदन की हार्ड कॉपी सभी जरूरी दस्तावेज के साथ 15 फरवरी तक इस पते पर भेज दें: Section Officer, Recruitment Section, CSIR-Indian Institute of Chemical Technology, Uppal Road, Tarnaka, Hyderabad-500007. नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

Question : CSIR भर्ती में आवेदन कैसे करें?
Answer : CSIR भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में जाकर सर्च करना है Mantralayajob.com उसके बाद होम पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आप को टॉप कॉर्नर पर सर्च का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आपको इस विभाग के बारे में सर्च करना है जहां पर आपको, इस भर्ती की पूरी जानकारी वहां पर देखने को मिल जाएगा जहां से आप अच्छे से अवलोकन करके इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं
Question : CSIR भर्ती की शैक्षणिक योग्यता क्या है?
Answer : CSIR भर्ती की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से 10वीं, 12वीं पास और स्नातक की उपाधि प्राप्त होनी चाहिए
Question : CSIR भर्ती की आयु सीमा क्या है?
Answer : CSIR भर्ती की आयु सीमा न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष के मध्य होने चाहिए।

Chaprasi Ki bharti 2023 : शासकीय विभाग में 7000 हजार पदों पर निकली सरकारी नौकरी भर्ती

(1) स्नातक शिक्षक (कला), (2) स्नातक शिक्षक (विज्ञान), (3) माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधीन विभिन्न प्रांतीय माध्यमिक विद्यालयों के स्नातक शिक्षक (हिंदी) और (4) स्नातक शिक्षक (संस्कृत)। रुपये के ग्रेड पे सहित 14,000 / – से 70,000 / – के वेतनमान में असम। 8.700 – पीएम (वेतन बैंड 11 के तहत) साथ ही नियमों के तहत स्वीकार्य अन्य भत्ते। चतुर्थ।

भर्ती की पद का नाम
1) स्नातक शिक्षक (कला), (2) स्नातक शिक्षक (विज्ञान), (3) माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधीन विभिन्न प्रांतीय माध्यमिक विद्यालयों के स्नातक शिक्षक (हिंदी) और (4) स्नातक शिक्षक (संस्कृत)।

भर्ती की योग्यता
डायरेट के लिए न्यूनतम शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता: स्नातक शिक्षक (कला और विज्ञान) का पद।ग्रेजुएट टीचर (आर्ट्स) के पद के लिए उम्मीदवार को कला/वाणिज्य में कला/वाणिज्य में स्नातक स्नातकोत्तर होना चाहिए, जिसके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर (या इसके समकक्ष) और बैचलर ऑफ एजुकेशन ( बी.एड.) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान

Teacher Peon Vacancy 2023 : शासकीय शिक्षा विभाग में 7500 पदों पर भर्ती

भर्ती की वेतनमान
रुपये के ग्रेड पे सहित 14,000 / – से 70,000 / – के वेतनमान में असम। 8.700 – पीएम (वेतन बैंड 11 के तहत) साथ ही नियमों के तहत स्वीकार्य अन्य भत्ते।
भर्ती की आयु सीमा
भर्ती की आयु सीमा 21 से 38 वर्ष के मध्य होनी चाहिए
भर्ती की अधिक जानकारी
जिला-वार, विषय-वार, मध्यम-वार और श्रेणी-वार पदों के विवरण के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की तिथि और समय और अन्य विवरण आधिकारिक वेबसाइट www.madhyamik.assam.gov.in पर अधिसूचित किए जाएंगे। नियत समय। प्रशासनिक कारणों से रिक्तियां भिन्न हो सकती हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक। असम इस विज्ञापन के प्रकाशन के बाद भर्ती प्रक्रिया के अनुक्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

जिला-वार, विषय-वार, मध्यम-वार और श्रेणी-वार पदों के विवरण के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की तिथि और समय और अन्य विवरण आधिकारिक वेबसाइट www.madhyamik.assam.gov.in पर अधिसूचित किए जाएंगे। नियत समय। प्रशासनिक कारणों से रिक्तियां भिन्न हो सकती हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक। असम इस विज्ञापन के प्रकाशन के बाद भर्ती प्रक्रिया के अनुक्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक। असम बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर भर्ती को रद्द या स्थगित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। इच्छुक उम्मीदवारों को अपने जिलों की पसंद के अनुसार पोस्टिंग के संबंधित स्थानों पर सेवा देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

(ए) डायरेट के लिए न्यूनतम शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता: स्नातक शिक्षक (कला और विज्ञान) का पद।

ग्रेजुएट टीचर (आर्ट्स) के पद के लिए उम्मीदवार को कला/वाणिज्य में कला/वाणिज्य में स्नातक स्नातकोत्तर होना चाहिए, जिसके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर (या इसके समकक्ष) और बैचलर ऑफ एजुकेशन ( बी.एड.) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान (ओं)।

स्नातक शिक्षक (विज्ञान) के पद के लिए, उम्मीदवार को विज्ञान स्नातक या विज्ञान में स्नातकोत्तर होना चाहिए, जिसके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर (या इसके समकक्ष) और बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड) होना चाहिए। .) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान (ओं)।

3. सरकार के अनुसरण में। ओएम संख्या एएसई 238/2014/213, किया। 22.11.2019, असम राज्य के बाहर क्षेत्रीय अधिकार वाले संस्थान, लेकिन राज्य में एक अध्ययन केंद्र और ऐसे अध्ययन केंद्र यदि यूजीसी के तहत डीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं, तो ऐसे ऑफ कैंपस संस्थानों द्वारा जारी डिग्री / प्रमाण पत्र को वैध नहीं माना जाएगा। शिक्षा विभाग के तहत रोजगार के उद्देश्य के लिए। हालांकि,

केकेएचएसओयू, इग्नू, गौहाटी विश्वविद्यालय के तहत आईडीओएल और डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के तहत दूरस्थ शिक्षा द्वारा प्रदान की गई डिग्री / डिप्लोमा को रोजगार के उद्देश्य के लिए मान्य माना जाएगा।

माध्यमिक टीईटी के संबंध में उम्मीदवार को यूआर श्रेणी के लिए प्रत्येक पेपर में 60% अंक और ओबीसी / एमओआरसी, एससी के लिए 55% अंक प्राप्त करने चाहिए। एसटी (पी), एसटीओएच) और पीडब्ल्यूडी श्रेणी।

(बी) स्नातक शिक्षक (हिंदी) के पद पर सीधी भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता।

हिंदी में प्रवीण रैना 50% अंकों के साथ और डिग्री योग्यता 50% अंकों के साथ या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कला में 50% अंकों के साथ सीराडुएट डिग्री, 50% अंकों के साथ बीए और 50% अंकों या पेस के साथ हिंदी में से एक विषय के रूप में: 50% अंकों के साथ कला में ग्रास बशर्ते कि उसने हिंदी के रूप में किसी एक विषय के साथ बीए पास किया हो हिंदी में 50% अंकB.T Bed ।

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (पारंगत को केवल हिंदी शिक्षण के उद्देश्य से बी.एड. डिग्री के रूप में माना जाएगा)। सरकार के अनुसरण में। कार्यालय ज्ञापन सं. एएसई.238/2014/213। डीटीडी। 22.11.2019। उन संस्थानों के पास असम राज्य के बाहर क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र है, लेकिन राज्य में एक अध्ययन केंद्र है और ऐसे अध्ययन केंद्र यदि यूजीसी के तहत डीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं, तो ऐसे ऑफ कैंपस संस्थानों द्वारा जारी डिग्री/प्रमाण पत्र इस उद्देश्य के लिए मान्य नहीं माने जाएंगे। शिक्षा विभाग के तहत रोजगार। हालांकि, केकेएचएसओयू, इग्नू द्वारा प्रदान की गई डिग्री/डिप्लोमा। क्लॉहाटी विश्वविद्यालय के तहत आईडीओएल और डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के तहत दूरस्थ शिक्षा को रोजगार के उद्देश्य से मान्य माना जाएगा।

माध्यमिक टीएलटी के संबंध में उम्मीदवार को यूआर श्रेणी के लिए प्रत्येक पेपर में 60% अंक और ओबीसी / एमओबीसी, एससी के लिए 55% अंक प्राप्त करने होंगे। अनुसूचित जनजाति (पी). एसटी (एच) और पीडब्ल्यूडी श्रेणी

(ग) स्नातक शिक्षक (संस्कृत) के पद पर सीधी भर्ती हेतु न्यूनतम शैक्षिक एवं व्यावसायिक योग्यता। 50% अंकों के साथ शास्त्री और 50% अंकों के साथ डिग्री योग्यता या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ कला में स्नातकोत्तर डिग्री।

50% अंकों के साथ बीए और संस्कृत में 55% अंकों के साथ एक विषय के रूप में या संस्कृत में 50% अंकों के साथ कला में स्नातकोत्तर डिग्री। बी.टी./बी.एड. किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री।

सरकार के अनुसरण में। कार्यालय ज्ञाप संख्या एएसई.238/2014/213, डी. 22.11.2019, असम राज्य के बाहर क्षेत्रीय अधिकार वाले संस्थान, लेकिन राज्य में एक अध्ययन केंद्र और ऐसे अध्ययन केंद्र यदि यूजीसी के तहत डीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं, तो ऐसे ऑफ कैंपस संस्थानों द्वारा जारी डिग्री / प्रमाण पत्र को वैध नहीं माना जाएगा।

शिक्षा विभाग के तहत रोजगार के उद्देश्य के लिए। हालांकि केकेएचएसओयू, इग्नू, गौहाटी विश्वविद्यालय के तहत आईडीओएल और डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के तहत दूरस्थ शिक्षा द्वारा प्रदान की गई डिग्री/डिप्लोमा को रोजगार के उद्देश्य के लिए मान्य माना जाएगा।

माध्यमिक टीईटी के संबंध में उम्मीदवार को यूआर श्रेणी के लिए प्रत्येक पेपर में 60% अंक और ओबीसी / एमओबीसी, एससी के लिए 55% अंक प्राप्त करने चाहिए। अनुसूचित जनजाति (पी). एसटी () और पीडब्ल्यूडी श्रेणी

B.A/B.Com/B.Se Examinet.c मेजर / टोंस में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक, मेजर / इलॉन्स में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखा जाएगा

11. एचएस अंतिम परीक्षा में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक। 11. B.T./B.Ed में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक। अंतिम परीक्षा.. चतुर्थ। टीईटी परीक्षा में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक या एक प्रांतीय उच्च / उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्नातक / कनिष्ठ शिक्षक के रूप में 15 वर्षों के अनुभव के लिए 60 अंक आवश्यक शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यता रखते हैं। कोई भी अनुभव शिक्षक जो परीक्षा में शामिल हुआ है,

लेकिन टीईटी में न्यूनतम अर्हक 60 अंक प्राप्त नहीं कर सका है, उसे अपने अनुभव के संबंध में कम से कम 60 अंक दिए जाएंगे, यदि उसने पहले ही 15 वर्ष का शिक्षण अनुभव पूरा कर लिया है। ऐसे अनुभवी शिक्षक द्वारा टीईटी में 60 से अधिक अर्हक अंक प्राप्त किए गए किसी भी अंक को ऐसे शिक्षक के लिए टीईटी के संबंध में अतिरिक्त रूप से गिना जाएगा।

स्पष्टीकरण: उपरोक्त खंड (i)(ii), (iii) और (iv) में उल्लिखित श्रेणियों के तहत अंकों की गणना के उद्देश्य से यह स्पष्ट किया जा सकता है कि यदि कोई उम्मीदवार सुरक्षित करता है; उदाहरण के लिए किसी विशेष परीक्षा में 60% अंक उसने संबंधित परीक्षा में आवंटित 100 अंकों में से 60 अंक प्राप्त किए।

छठी। संविदा शिक्षक के रूप में एक वर्ष के शिक्षण अनुभव के लिए 50 अंक @ 25 अंक और दो वर्षों के लिए अन्य 25 अंक, दो साल की न्यूनतम अवधि के लिए विचार करने के अधीन।

असम माध्यमिक शिक्षा (प्रांतीय विद्यालय) सेवा नियम, 2018 के नियम 10 (3) में कहा गया है कि:

“माध्यमिक शिक्षा सुदृढीकरण योजनान्तर्गत प्रान्तीय उच्चतर माध्यमिक/विद्यालय में संविदा आधार पर नियोजित शिक्षकों को संविदा शिक्षक के रूप में उनकी सेवाओं के लिए कुल 50 कोर अंक देकर स्नातक शिक्षक के पद पर भर्ती हेतु वरीयता दी जायेगी.. 25 अंक संविदा शिक्षक के रूप में दो वर्ष की सेवा पूरी करने के लिए एक वर्ष और अन्य 23 अंकों के लिए, अधिकतम दो वर्ष की अवधि के लिए विचाराधीन

सातवीं। एक प्रांतीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय या उच्च माध्यमिक विद्यालय में निश्चित वेतन के आधार पर (संविदा शिक्षकों के अलावा) लगातार काम करने वाले शिक्षकों के लिए 50 अंकों का शिक्षण अनुभव

आवेदन करने की तिथि
आवेदन करने की तिथि 29/12/2022 to 31/01/2023 तक

Chaprasi Ki bharti 2023 : शासकीय विभाग में 7000 हजार पदों पर निकली सरकारी नौकरी भर्ती

(1) स्नातक शिक्षक (कला), (2) स्नातक शिक्षक (विज्ञान), (3) माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधीन विभिन्न प्रांतीय माध्यमिक विद्यालयों के स्नातक शिक्षक (हिंदी) और (4) स्नातक शिक्षक (संस्कृत)। रुपये के ग्रेड पे सहित 14,000 / – से 70,000 / – के वेतनमान में असम। 8.700 – पीएम (वेतन बैंड 11 के तहत) साथ ही नियमों के तहत स्वीकार्य अन्य भत्ते। चतुर्थ।

भर्ती की पद का नाम
1) स्नातक शिक्षक (कला), (2) स्नातक शिक्षक (विज्ञान), (3) माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधीन विभिन्न प्रांतीय माध्यमिक विद्यालयों के स्नातक शिक्षक (हिंदी) और (4) स्नातक शिक्षक (संस्कृत)।

भर्ती की योग्यता
डायरेट के लिए न्यूनतम शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता: स्नातक शिक्षक (कला और विज्ञान) का पद।ग्रेजुएट टीचर (आर्ट्स) के पद के लिए उम्मीदवार को कला/वाणिज्य में कला/वाणिज्य में स्नातक स्नातकोत्तर होना चाहिए, जिसके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर (या इसके समकक्ष) और बैचलर ऑफ एजुकेशन ( बी.एड.) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान

Teacher Peon Vacancy 2023 : शासकीय शिक्षा विभाग में 7500 पदों पर भर्ती

भर्ती की वेतनमान
रुपये के ग्रेड पे सहित 14,000 / – से 70,000 / – के वेतनमान में असम। 8.700 – पीएम (वेतन बैंड 11 के तहत) साथ ही नियमों के तहत स्वीकार्य अन्य भत्ते।
भर्ती की आयु सीमा
भर्ती की आयु सीमा 21 से 38 वर्ष के मध्य होनी चाहिए
भर्ती की अधिक जानकारी
जिला-वार, विषय-वार, मध्यम-वार और श्रेणी-वार पदों के विवरण के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की तिथि और समय और अन्य विवरण आधिकारिक वेबसाइट www.madhyamik.assam.gov.in पर अधिसूचित किए जाएंगे। नियत समय। प्रशासनिक कारणों से रिक्तियां भिन्न हो सकती हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक। असम इस विज्ञापन के प्रकाशन के बाद भर्ती प्रक्रिया के अनुक्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

जिला-वार, विषय-वार, मध्यम-वार और श्रेणी-वार पदों के विवरण के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की तिथि और समय और अन्य विवरण आधिकारिक वेबसाइट www.madhyamik.assam.gov.in पर अधिसूचित किए जाएंगे। नियत समय। प्रशासनिक कारणों से रिक्तियां भिन्न हो सकती हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक। असम इस विज्ञापन के प्रकाशन के बाद भर्ती प्रक्रिया के अनुक्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक। असम बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर भर्ती को रद्द या स्थगित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। इच्छुक उम्मीदवारों को अपने जिलों की पसंद के अनुसार पोस्टिंग के संबंधित स्थानों पर सेवा देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

(ए) डायरेट के लिए न्यूनतम शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता: स्नातक शिक्षक (कला और विज्ञान) का पद।

ग्रेजुएट टीचर (आर्ट्स) के पद के लिए उम्मीदवार को कला/वाणिज्य में कला/वाणिज्य में स्नातक स्नातकोत्तर होना चाहिए, जिसके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर (या इसके समकक्ष) और बैचलर ऑफ एजुकेशन ( बी.एड.) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान (ओं)।

स्नातक शिक्षक (विज्ञान) के पद के लिए, उम्मीदवार को विज्ञान स्नातक या विज्ञान में स्नातकोत्तर होना चाहिए, जिसके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर (या इसके समकक्ष) और बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड) होना चाहिए। .) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान (ओं)।

3. सरकार के अनुसरण में। ओएम संख्या एएसई 238/2014/213, किया। 22.11.2019, असम राज्य के बाहर क्षेत्रीय अधिकार वाले संस्थान, लेकिन राज्य में एक अध्ययन केंद्र और ऐसे अध्ययन केंद्र यदि यूजीसी के तहत डीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं, तो ऐसे ऑफ कैंपस संस्थानों द्वारा जारी डिग्री / प्रमाण पत्र को वैध नहीं माना जाएगा। शिक्षा विभाग के तहत रोजगार के उद्देश्य के लिए। हालांकि,

केकेएचएसओयू, इग्नू, गौहाटी विश्वविद्यालय के तहत आईडीओएल और डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के तहत दूरस्थ शिक्षा द्वारा प्रदान की गई डिग्री / डिप्लोमा को रोजगार के उद्देश्य के लिए मान्य माना जाएगा।

माध्यमिक टीईटी के संबंध में उम्मीदवार को यूआर श्रेणी के लिए प्रत्येक पेपर में 60% अंक और ओबीसी / एमओआरसी, एससी के लिए 55% अंक प्राप्त करने चाहिए। एसटी (पी), एसटीओएच) और पीडब्ल्यूडी श्रेणी।

(बी) स्नातक शिक्षक (हिंदी) के पद पर सीधी भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता।

हिंदी में प्रवीण रैना 50% अंकों के साथ और डिग्री योग्यता 50% अंकों के साथ या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कला में 50% अंकों के साथ सीराडुएट डिग्री, 50% अंकों के साथ बीए और 50% अंकों या पेस के साथ हिंदी में से एक विषय के रूप में: 50% अंकों के साथ कला में ग्रास बशर्ते कि उसने हिंदी के रूप में किसी एक विषय के साथ बीए पास किया हो हिंदी में 50% अंकB.T Bed ।

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (पारंगत को केवल हिंदी शिक्षण के उद्देश्य से बी.एड. डिग्री के रूप में माना जाएगा)। सरकार के अनुसरण में। कार्यालय ज्ञापन सं. एएसई.238/2014/213। डीटीडी। 22.11.2019। उन संस्थानों के पास असम राज्य के बाहर क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र है, लेकिन राज्य में एक अध्ययन केंद्र है और ऐसे अध्ययन केंद्र यदि यूजीसी के तहत डीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं, तो ऐसे ऑफ कैंपस संस्थानों द्वारा जारी डिग्री/प्रमाण पत्र इस उद्देश्य के लिए मान्य नहीं माने जाएंगे। शिक्षा विभाग के तहत रोजगार। हालांकि, केकेएचएसओयू, इग्नू द्वारा प्रदान की गई डिग्री/डिप्लोमा। क्लॉहाटी विश्वविद्यालय के तहत आईडीओएल और डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के तहत दूरस्थ शिक्षा को रोजगार के उद्देश्य से मान्य माना जाएगा।

माध्यमिक टीएलटी के संबंध में उम्मीदवार को यूआर श्रेणी के लिए प्रत्येक पेपर में 60% अंक और ओबीसी / एमओबीसी, एससी के लिए 55% अंक प्राप्त करने होंगे। अनुसूचित जनजाति (पी). एसटी (एच) और पीडब्ल्यूडी श्रेणी

(ग) स्नातक शिक्षक (संस्कृत) के पद पर सीधी भर्ती हेतु न्यूनतम शैक्षिक एवं व्यावसायिक योग्यता। 50% अंकों के साथ शास्त्री और 50% अंकों के साथ डिग्री योग्यता या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ कला में स्नातकोत्तर डिग्री।

50% अंकों के साथ बीए और संस्कृत में 55% अंकों के साथ एक विषय के रूप में या संस्कृत में 50% अंकों के साथ कला में स्नातकोत्तर डिग्री। बी.टी./बी.एड. किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री।

सरकार के अनुसरण में। कार्यालय ज्ञाप संख्या एएसई.238/2014/213, डी. 22.11.2019, असम राज्य के बाहर क्षेत्रीय अधिकार वाले संस्थान, लेकिन राज्य में एक अध्ययन केंद्र और ऐसे अध्ययन केंद्र यदि यूजीसी के तहत डीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं, तो ऐसे ऑफ कैंपस संस्थानों द्वारा जारी डिग्री / प्रमाण पत्र को वैध नहीं माना जाएगा।

शिक्षा विभाग के तहत रोजगार के उद्देश्य के लिए। हालांकि केकेएचएसओयू, इग्नू, गौहाटी विश्वविद्यालय के तहत आईडीओएल और डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के तहत दूरस्थ शिक्षा द्वारा प्रदान की गई डिग्री/डिप्लोमा को रोजगार के उद्देश्य के लिए मान्य माना जाएगा।

माध्यमिक टीईटी के संबंध में उम्मीदवार को यूआर श्रेणी के लिए प्रत्येक पेपर में 60% अंक और ओबीसी / एमओबीसी, एससी के लिए 55% अंक प्राप्त करने चाहिए। अनुसूचित जनजाति (पी). एसटी () और पीडब्ल्यूडी श्रेणी

B.A/B.Com/B.Se Examinet.c मेजर / टोंस में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक, मेजर / इलॉन्स में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखा जाएगा

11. एचएस अंतिम परीक्षा में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक। 11. B.T./B.Ed में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक। अंतिम परीक्षा.. चतुर्थ। टीईटी परीक्षा में अंकों के प्रतिशत पर 100 अंक या एक प्रांतीय उच्च / उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्नातक / कनिष्ठ शिक्षक के रूप में 15 वर्षों के अनुभव के लिए 60 अंक आवश्यक शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यता रखते हैं। कोई भी अनुभव शिक्षक जो परीक्षा में शामिल हुआ है,

लेकिन टीईटी में न्यूनतम अर्हक 60 अंक प्राप्त नहीं कर सका है, उसे अपने अनुभव के संबंध में कम से कम 60 अंक दिए जाएंगे, यदि उसने पहले ही 15 वर्ष का शिक्षण अनुभव पूरा कर लिया है। ऐसे अनुभवी शिक्षक द्वारा टीईटी में 60 से अधिक अर्हक अंक प्राप्त किए गए किसी भी अंक को ऐसे शिक्षक के लिए टीईटी के संबंध में अतिरिक्त रूप से गिना जाएगा।

स्पष्टीकरण: उपरोक्त खंड (i)(ii), (iii) और (iv) में उल्लिखित श्रेणियों के तहत अंकों की गणना के उद्देश्य से यह स्पष्ट किया जा सकता है कि यदि कोई उम्मीदवार सुरक्षित करता है; उदाहरण के लिए किसी विशेष परीक्षा में 60% अंक उसने संबंधित परीक्षा में आवंटित 100 अंकों में से 60 अंक प्राप्त किए।

छठी। संविदा शिक्षक के रूप में एक वर्ष के शिक्षण अनुभव के लिए 50 अंक @ 25 अंक और दो वर्षों के लिए अन्य 25 अंक, दो साल की न्यूनतम अवधि के लिए विचार करने के अधीन।

असम माध्यमिक शिक्षा (प्रांतीय विद्यालय) सेवा नियम, 2018 के नियम 10 (3) में कहा गया है कि:

“माध्यमिक शिक्षा सुदृढीकरण योजनान्तर्गत प्रान्तीय उच्चतर माध्यमिक/विद्यालय में संविदा आधार पर नियोजित शिक्षकों को संविदा शिक्षक के रूप में उनकी सेवाओं के लिए कुल 50 कोर अंक देकर स्नातक शिक्षक के पद पर भर्ती हेतु वरीयता दी जायेगी.. 25 अंक संविदा शिक्षक के रूप में दो वर्ष की सेवा पूरी करने के लिए एक वर्ष और अन्य 23 अंकों के लिए, अधिकतम दो वर्ष की अवधि के लिए विचाराधीन

सातवीं। एक प्रांतीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय या उच्च माध्यमिक विद्यालय में निश्चित वेतन के आधार पर (संविदा शिक्षकों के अलावा) लगातार काम करने वाले शिक्षकों के लिए 50 अंकों का शिक्षण अनुभव

आवेदन करने की तिथि
आवेदन करने की तिथि 29/12/2022 to 31/01/2023 तक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *