CG VETERINARY DOCTOR VECENCY 2022 | छत्तीसगढ़ पशु चिकित्सक भर्ती 2022 ~ रोजगार नियोजन

संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं जिला बिलासपुर अंतर्गत पशु चिकित्सा संस्थाओं व स्थापित गोठानों में पशु चिकित्सा सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के रिक्त पदों पर स्थानीय व्यवस्था के अंतर्गत एक वर्ष हेतु या छ ग शासन पशुधन विकास विभाग की अनुमति से संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं छत्तीसगढ़ द्वारा स्थाई नियुक्ति किए जाने तक किया जायेगा।

आवेदन करने की तिथि :-

  • 25 अगस्त 2022 तक पंजीकृत डाक से या स्वयं उपस्थित होकर कार्यालय संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं बिलासपुर में सायं 5.30 बजे तक।

पदों का विवरण :-

पदों की संख्या –

  • 26

आयु सीमा :-

  • Nil

शैक्षणिक योग्यता :-

  • पशु चिकित्सा पालीटेक्निक संस्थान से एनीमल हस्बैण्डरी में डिप्लोमा

वेतनमान :-

  • 18420 /-

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

चयन प्रक्रिया :-

  • Physical Fitness Test
  • Written Test
  • Medical Test

सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के पद हेतु अर्हकारी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

  1. किसी मान्यता प्राप्त मण्डल / संस्था से जीव विज्ञान विषय के साथ (10+2) परीक्षा उत्तीर्ण ।
  1. पुरानी हायर सेकेण्डरी परीक्षा जीव विज्ञान विषय के साथ उत्तीर्ण तथा किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से जीव विज्ञान विषय के साथ स्नातक पाठ्यक्रम की प्रथम वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण ।
  2. दाऊ वासुदेव चन्द्राकर कामधेनु विश्व विद्यालय दुर्ग से मान्यता प्राप्त किसी भी पशु चिकित्सा पालीटेक्निक संस्थान से विज्ञापित तिथि को एनीमल हस्बैण्डरी में कम से कम पचास प्रतिशत अंको से डिप्लोमा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

भर्ती की प्रक्रिया –

  1. स्वीकृत पदों के लिए निर्धारित योग्यता व मापदण्डों के आधार पर राज्य स्तर पर विज्ञापन जारी कर एनीमल हस्वेण्डरी में डिप्लोमा धारक अभ्यर्थियों से वर्गवार आवेदन प्राप्त किए जावेंगे।
  2. प्राप्त आवेदनों की छंटनी के बाद निर्धारित योग्यता व मापदण्डों के आधार पर योग्य पाये गए अभ्यर्थियों के चयन हेतु डिप्लोमा इन एनीमल हस्वेण्डरी के प्राप्तांकों के प्रतिशत के आधार पर वर्गवार वरीयता सूची तैयार की जावेगी।
  3. यदि स्वीकृत पदों के विरुद्ध / निर्धारित पदों के विरुद्ध दो गुना से ज्यादा आवेदन प्राप्त होते हैं तो कट आफ मार्क निर्धारित कर वर्गवार मेरिट सूची तैयार की जावेगी।
  1. आवेदक यदि आवेदन के पूर्व किसी शासकीय/ अर्धशासकीय पशु चिकित्सा संस्थान में कार्य किया हो या कर रहा उसे कार्य अनुभव के आधार पर बोनस अंक अतिरिक्त दिए जावेंगे।
  1. सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के पद पर संविदा नियुक्ति हेतु जिला खनिज न्यास संस्थान बिलासपुर के मद से राशि स्वीकृत किया जाना है। अतः बिलासपुर जिले के अभ्यर्थियों को दस अंक बोनस देते हुए वरीयता दी जावेगी। ताकि बिलासपुर जिले के प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्र के अभ्यर्थियों को लाभ मिल सके।
  1. डिप्लोमा इन एनीमल हस्बैण्डरी के प्राप्तांकों के प्रतिशत के प्रतिशत का 80 प्रतिशत अंक अनुभव का 10 प्रतिशत अंक व बिलासपुर जिले के अभ्यर्थियों के लिए 10 अंक निर्धारित होगा। अनुभव के लिए निर्धारित अतिकतम 10 अंक हेतु प्रत्येक वर्ष हेतु 02 अंक अधिकतम पांच वर्ष के लिए हैं।
  2. डिप्लोमा इन एनीमल हस्वेण्डरी के प्राप्तांकों के प्रतिशत के प्रतिशत का प्राप्त अंक बिलासपुर जिले के अभ्यर्थियों के लिए 10 अंक व अनुभव में प्राप्त अंको को जोड़कर मेरिट सूची तैयार की जावेगी। जिसके आधार पर अंतिम चयन किया जावेगा ।
  3. कुल विज्ञापित पदों की एक चौथाई के बराबर प्रतीक्षा सूची तैयार की जावेगी ।
  1. वर्गवार तैयार सूची के वरिष्ठता अनुक्रम में निर्धारित पदों पर चयन किया जावेगा। तदनुसार संविदा नियुक्ति आदेश जारी किए जावेंगे निर्धारित समय पर कर्त्तव्य पर उपस्थित न होने पर प्रतीक्षा सूची से अगले अनुक्रम वाले चयनित अभ्यर्थी को मौका दिया जावेगा।
  2. यदि निर्धारित योग्यता व मापदण्डों के अनुसार वर्गवार रिक्ति हेतु बिलासपुर जिले से उपयुक्त अभ्यर्थी नहीं मिलते हैं तो दूसरे जिलों से उस वर्ग के अभ्यर्थी का चयन किया जा सकेगा।
  3. विवाद की स्थिति में चयन हेतु अंतिम निर्णय कलेक्टर बिलासपुर का होगा जो सभी पक्षों को मान्य होगा।

सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के पद पर संविदा नियुक्ति हेतु आवश्यक सेवा शर्ते :

  1. सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के पद के चयन हेतु निर्धारित योग्यता व मापदण्डों को पूर्ण करना आवश्यक होगा।
  1. आवेदक को दाऊ वासुदेव चन्द्राकर कामधेनु विश्व विद्यालय दुर्ग से मान्यता प्राप्त किसी भी पशु चिकित्सा पालीटेक्निक संस्थान से विज्ञापित तिथि को एनीमल हस्बैण्डरी में कम से कम पचास प्रतिशत अंको से डिप्लोमा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।
  1. आवेदक को संविदा नियोक्ता की सभी सेवा शर्तों को मानना अनिवार्य होगा।
  2. यह संविदा नियुक्ति जिला खनिज न्यास संस्थान मद से की जा रही है।
  3. अतः स्थानीय व्यवस्था के अंतर्गत एक वर्ष हेतु या जिले के अंतर्गत रिक्त पदों पर छग शासन पशुधन विभाग की अनुमति से संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं छत्तीसगढ़, द्वारा स्थाई नियुक्ति किए जाने तक ही ( जो भी पहले हो ) संविदा नियुक्ति मान्य होगी।
  4. संविदा नियुक्ति तिथि से एक वर्ष उपरान्त या छग शासन पशुधन विभाग की अनुमति से संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं छत्तीसगढ़ द्वारा स्थाई नियुक्ति किए जाने पर संविदा पर नियुक्त सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी की सेवाएं स्वयं निरस्त मानी जावेगी कोई भी उम्मीदवार निरन्तरता हेतु दावा नहीं कर सकेगा।
  5. सेवा अवधि के दौरान प्रतिमाह मानदेय का भुगतान एकमुश्त किया जावेगा। जो कार्य आधारित होगा।
  6. इस दौरान किसी भी प्रकार के सेवा भत्ते या सुविधाएं देय नहीं होगी।
  7. सेवा के दौरान एकमुश्त देय मानदेय से जी पी एफ कटौती नहीं की जावेगी।
  8. जिला खनिज न्यास संस्थान मद से राशि की व्यवस्था कलेक्टर बिलासपुर द्वारा की जा रही है।
  9. एक वर्ष पश्चात यदि रिक्त पदों की निरन्तरता रहती है और जिला खनिज न्यास संस्थान मद से राशि उपलब्ध कराई जाती है तो कलेक्टर बिलासपुर की अनुमति से व अनुमोदन प्राप्त कर पदों की भर्ती / निरन्तरता की जा सकेगी।
  10. आवेदक द्वारा आवेदन करने मात्र से चयन सुनिश्चित नहीं होगा अपितु चयन समिति द्वारा आवेदक के द्वारा पूर्ण किए गए
  11. शर्तों के साथ- साथ आवेदन पत्र के साथ सम्मिलित आवश्यक शैक्षणिक व अन्य दस्तावेजों के परीक्षण उपरान्त लिए गए निर्णय के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जावेगा।
  12. चयनित उम्मीदवार को पदग्रहण के समय सम्पूर्ण दस्तावेजों की मूल प्रति जांच हेतु प्रस्तुत करनी होगी प्रमाण पत्र व अन्य वांछित दस्तावेज सही पाए जाने के पश्चात ही पदग्रहण कराया जाएगा।
  1. आवेदक की आयु दिनांक 01-01-2022 को 18 वर्ष से कम तथा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  2. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छग शासन द्वारा लागू आरक्षण नियमानुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जावेगी।
  3. भर्ती प्रक्रिया के दौरान जिला प्रशासन द्वारा नियम व शर्तों में किसी प्रकार के परिवर्तन किए जाने पर आवेदकों को मानना अनिवार्य होगा।
  4. प्रशासकीय कारणों से अधिसूचित रिक्तियों में पदों की संख्या में वृद्धि कमी या निरस्त किए जाने का सम्पूर्ण अधिकार जिलाधीश, जिला बिलासपुर के पास सुरक्षित होगा।
  5. भर्ती के दौरान किसी भी प्रकार के विवाद या समस्या होने पर अंतिम निर्णय लेने का अधिकार कलेक्टर बिलासपुर के पास होगा जो आवेदकों को मान्य करना बंधनकारी होगा।
  1. आवेदन कर्ताओं को निर्धारित आवेदन पत्र में साफ सुथरे शब्दों में आवेदन करना होगा।
  2. आवेदन प्रपत्र को पहले ठीक से पढ़ लें व समझने के उपरांत जानकारी भरें भरी जाने वाली समस्त जानकारियां स्पष्ट व पठनीय हो किसी भी प्रकार की काट-छांट अवांछनीय है।
  3. इससे आवेदकों का आवेदन पत्र निरस्त किया जा सकता है।
  4. आवेदक आवेदन पत्र में निर्दिष्ट स्थान पर अपनी नवीनतम पासपोर्ट साइज की फोटो चस्पा करें व एक अतिरिक्त फोटो अलग से संलग्न करें। फोटो व अन्य दस्तावेजों की छायाप्रतियां स्व प्रमाणित कर संलग्न करें।
  5. शासकीय / अर्धशासकीय / निजी संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को उनके नियोक्ता का अनापत्ति प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा अन्यथा आवेदन पर विचार नहीं किया जावेगा।
  1. सेवा प्रदाता पदों से संबंधित काउन्सलिंग में जीवित पंजीयन प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा जीवित पंजीयन नहीं होने पर आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जावेगा।
  1. आवेदक को वांछित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के अतिरिक्त उच्च शैक्षणिक योग्यता हेतु अतिरिक्त बोनस अंक नहीं प्रदाय किए जाएगे।
  2. आवेदक को आवेदन पत्र के साथ संलग्न प्रारूप में गैर न्यायिक 50 ₹ के स्टाम्प में एक वर्ष की सेवा हेतु नोटराइज्ड शपथ पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  3. आवेदक को आवेदन पत्र के साथ पत्र व्यवहार के लिए स्वयं के पते लिखे दो लिफाफे जिसमें पांच रुपए के टिकिट लगे हों चस्पा करना होगा ताकि उनका चयन होने पर उनके पते पर चयन संबंधी सूचना दी जा सके।
  4. चयन संबंधी सूचना दिए जाने हेतु मोबाइल व्हाट्स एप नम्बर ई-मेल की भी जानकारी देना अनिवार्य है।
  5. भर्ती की समस्त जानकारी जिला बिलासपुर की एन आई सी वेव साइट www.bilaspur.gov.in पर अपलोड की जावेगी।
  1. चयनोंपरांत आवेदक को एक सप्ताह के भीतर कर्तव्य पर उपस्थित होना होगा।
  2. नियुक्ति के पश्चात कार्यभार ग्रहण करने के समय प्रत्येक चयनित अभ्यर्थी को गृह जिले के मेडिकल बोर्ड से मेडिकल फिटनेस सर्टीफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  3. चिकित्सा परीक्षण में अनुपयुक्त पाए गए चयनित अभ्यर्थी को उपस्थित नहीं कराया जाएगा।
  4. चयनित अभ्यर्थी को कार्य में उपस्थित होने के पश्चात् भी अनधिकृत रूप से अनुपस्थित होने पर, संचालक द्वारा स्थाई नियुक्ति होने पर, हड़ताल धरना करने पर नोटिस देकर मानदेय पर अस्थाई नियुक्ति समाप्त की जा सकती है।
  5. यदि कोई चयनित अभ्यर्थी सेवा में उपस्थित होने के पश्चात सेवा से त्याग पत्र देना चाहता हो तो उसे एक माह पूर्व सूचना देना अनिवार्य होगा अन्यथा एक माह का वेतन जमा करना अनिवार्य होगा।
  6. एक माह से अधिक अवधि तक अनधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए जाने पर सेवाएं स्वयमेव समाप्त मानी जाएंगी।
  7. नियुक्ति अवधि में किसी भी प्रकार की धरना प्रदर्शन / हड़ताल की अनुमति नहीं होगी। धरना प्रदर्शन / हड़ताल करने पर सेवा समाप्त करने का अधिकार कलेक्टर बिलासपुर को होगा। अवज्ञा करने पर तत्काल प्रभाव से सेवा समाप्त कर दिया जाएगा।
  1. आवेदन की तिथि के पश्चात चयन समिति द्वारा परीक्षण कर अनंतिम रूप से चयन सूची तैयार की जावेगी। जिसमें पात्र / अपात्र की सूची जारी होने पर एक सप्ताह के भीतर दावा आपत्ति की जा सकेगी। जिसमें दावा / आपत्ति के अंतिम दिन तक दस्तावेज जमा किए जा सकेंगे।
  1. अंतिम चयन सूची जारी करने के साथ विज्ञापित पद के एक चौथाई पद के लिए प्रतीक्षा सूची भी जारी की जाएगी। जिसके आधार पर निर्धारित समयावधि में कार्यभार पर उपस्थित न होने वाले अभ्यर्थियों / त्यागपत्र देने वालो के स्थान को प्रतीक्षा सूची से वरीयता क्रम से भरा जा सकेगा।
  2. आवेदन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज निर्धारित क्रम से संलग्न किए जावें व ऊपरी दांए किनारे पर क्रम संख्या अंकित कर टैग से नस्तीबद्ध किये जावें ।

1. निर्धारित प्रारूप में पूर्ण रूपेण भरा आवेदन पत्र

2. हाई स्कूल की अंक सूची / प्रमाण पत्र जिसमें जन्म तिथि अंकित हो की स्व प्रमाणित छायाप्रति

3. अजा/अजजा संवर्ग का जाति प्रमाण पत्र की स्व प्रमाणित छायाप्रति

4. निवास प्रमाण पत्र की स्व प्रमाणित छायाप्रति

5. मेडिकल बोर्ड का दिव्यांगता प्रमाण पत्र की स्व प्रमाणित छायाप्रति ।

6. शैक्षणिक योग्यता की प्रमाण पत्रों की स्व प्रमाणित छायाप्रति ।

7. एक वर्ष की सेवा हेतु संलग्न प्रारूप में गैर न्यायिक 50 ₹ के स्टाम्प में नोटराइज्ड शपथ पत्र क्रम से नस्तीबद्ध किए जाएं)।